5 Easiest Method of Weight Loss | वजन घटना के 5 सबसे आसान विधि

5 Easiest Method of Weight Loss

5 Easiest Method of Weight Loss, कई सामान्य वजन घटाने के मिथक हैं जो लोग तब तक जीते हैं जब यह उनके स्वास्थ्य की बात आती है, और विशेष रूप से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। वजन घटाने के मिथकों को वास्तव में सच और तथ्यपूर्ण से अलग करना मुश्किल है।

कई ध्वनि सच है जबकि अन्य सिर्फ हंसने योग्य हैं। मैंने एक बार कहीं पढ़ा है कि अगर आप रात में पानी पीते हैं जो आप वजन बढ़ाने जा रहे हैं या अगर आप अपने सिर को खरोंचते हैं, तो आप अपने बालों को खो देते हैं।

 

वजन कम करने का तरीका # 1

जितना अधिक वजन कम करना है उतना ही अधिक तीव्र मेरा व्यायाम दिनचर्या होना चाहिए!

 

5 Easiest Method of Weight Loss,  हालांकि एक गहन वर्कआउट रूटीन महान है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए: पहला यह कि हर कोई एक अलग स्तर पर है जब यह उनकी फिटनेस की बात आती है और वास्तव में वे कितनी तीव्रता से संभाल सकते हैं।

यदि आप कई वर्षों से शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं, तो आपके लिए एक गहन कार्य हो सकता है, दिन में आधा मील चलना। आपके द्वारा उस आधा मील तक चलने के बाद आप नोटिस करते हैं कि आपको गोलियों से पसीना आ रहा है और आप थक गए हैं।

हालांकि, किसी के लिए जो कई सालों से शारीरिक रूप से सक्रिय है, आधा मील पैदल चलना बिना पसीना बहाए किया जा सकता है। हर कोई “गहन” क्या है की एक अलग परिभाषा है।

यदि आपके लिए दिन में एक घंटे काम करना कठिन है, लेकिन जीवन के व्यस्त कार्यक्रम के कारण आपके पास दिन में केवल 20 मिनट का समय है, तो वे 20 मिनट एक बहुत लंबा रास्ता तय करेंगे। यदि आपने कुछ समय तक व्यायाम नहीं किया है, तो धीमी शुरुआत करें, और धीरे-धीरे समय के साथ अपने वर्कआउट की लंबाई और तीव्रता का निर्माण करें।

शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि के प्रति सप्ताह 2-1 / 2 घंटे, या कम से कम 1-1 / 4 घंटे प्रति सप्ताह जोरदार-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि या दो का एक संयोजन आपको वजन कम करने में मदद करेगा। ।

मध्यम व्यायाम एक दिन में 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन या उच्च तीव्रता वाले एरोबिक्स क्लास में 45 मिनट के लिए एक ब्रिस्क वॉक हो सकता है, साथ ही दूसरे दिन आधा घंटा जॉगिंग कर सकता है; या मध्यम और जोरदार गतिविधि के कुछ अन्य संयोजन। इसलिए अपनी व्यायाम दिनचर्या में विविधता लाना बेहतर है।

वजन घटाने की विधि # 2

मैं जो कुछ भी चाहता हूं उसे खाकर अपना वजन कम कर सकता हूं!

 

यह सबसे आम वजन घटाने मिथकों में से एक है। यह सोचना अतार्किक है कि अगर आपके पोषण में मुख्य रूप से केक, चिप्स और डोनट्स शामिल हैं तो आपका स्वास्थ्य और वजन संतुलन में रहेगा।

यकीन है कि आप इसे व्यायाम करके जला सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग जिनके आहार में मुख्य रूप से जंक फूड शामिल हैं, वे शायद अनुशासित नहीं हैं, जो कसरत की दिनचर्या से चिपके रहते हैं।

फिर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो दिन भर जंक फूड खा सकते हैं और वजन नहीं बढ़ा पाते हैं क्योंकि उनमें उच्च चयापचय होता है जो कैलोरी को जलाता है। अधिकांश लोगों में उच्च चयापचय नहीं होता है।

आप जंक फूड, कुकीज, चिप्स, आइसक्रीम, पिज्जा, बर्गर… खा सकते हैं। उन सभी “आत्मा को संतुष्ट करने वाले खाद्य पदार्थ”, लेकिन यह संयम में और थोड़ी देर में एक बार होना चाहिए। अधिकता में कुछ भी अच्छा नहीं है।

 

वजन घटाने की विधि # 3

वजन कम करने के लिए लंघन भोजन एक अच्छा तरीका है!

 

वजन घटाने का तथ्य: ऐसे कई अध्ययन हैं जो बताते हैं कि जो लोग नाश्ते को छोड़ते हैं और दिन में कम भोजन करते हैं, वे स्वस्थ पोषण वाले नाश्ते की तुलना में बहुत अधिक होते हैं और फिर दिन में 4-6 छोटे भोजन खाते हैं।

इसका कारण यह तथ्य हो सकता है कि उन्हें दिन में बाद में भूख लगती है, और दिन के अन्य भोजन के दौरान खाने की प्रवृत्ति हो सकती है।

वजन घटाने की विधि # ४

अगर मैं रात को खाना नहीं खाऊंगा तो मुझे वजन नहीं बढ़ेगा!

 

वज़न कम करने का सच: आप दिन के दौरान भोजन का आनंद ले सकते हैं और रात में एक भी चीज़ नहीं खा सकते हैं और आपको वज़न बढ़ेगा। तथ्य यह है कि आप दिन के दौरान खुद को भूखा रख सकते हैं और रात भर खा सकते हैं और फिर भी आपका वजन बढ़ेगा। यहां कुंजी संतुलन है।

यदि आपका शरीर आपसे कह रहा है कि यह भूखा है तो आपको इसे सुनना चाहिए। सच्चाई यह है कि, खाने पर, व्यायाम न करते हुए, इससे आपका वजन बढ़ेगा; कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दिन का कौन सा समय खाते हैं। धीरे-धीरे खाने की कोशिश करें।

जब आप अपने मस्तिष्क के लिए खाना शुरू करते हैं, तो पेट से परिपूर्णता के संकेतों को भेजने में लगभग 20 मिनट लगते हैं। यदि आपको रात में भूख लगती है, तो ऐसी चीज़ का चयन करने की कोशिश करें जो स्वाभाविक है। फल, सब्जियां, या हो सकता है कि फलों की स्मूदी जैसी कुछ चीजें जंक फूड को हथियाने से बेहतर होंगी।

यदि आपके पास एक मीठा दाँत है, तो एक दिन निर्दिष्ट करें जहां आप कुछ मीठा लेते हैं और सप्ताह के बाकी दिन नहीं है।

वजन घटाने की विधि # 5

मुझे तेजी से वजन कम करने के लिए कैलोरी में कटौती करने की आवश्यकता है!

 

वेट लॉस ट्रुथ: अपने कैलोरी को कम करना एक बड़ी बात हो सकती है, और फैट डाइट वजन कम करने और इसे दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। हालांकि, यदि आप आनुपातिक रूप से खा रहे हैं, तो अपने कैलोरी सेवन में कटौती करने से इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

यदि आप कैलोरी में कटौती कर रहे हैं और आपके शरीर को भूखा कर रहे हैं, तो यह आपके चयापचय को कम करेगा, या दूसरे शब्दों में इसे धीमा कर देगा, जिसके परिणामस्वरूप आप वास्तव में किसी भी वजन कम नहीं कर सकते हैं, भले ही आप “कैलोरी काट रहे हों”। आपके शरीर का प्राकृतिक रक्षा तंत्र खुद को भूखा रखने की प्रतिक्रिया में अंदर और बाहर किक मारता है

 

हम आशा करते है की आप लोगो को हमारा 5 Easiest Method of Weight लोस्स ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। कमैंट्स के माध्यम से आप अपने सुझाव दीजिये।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *