History of Valentine’s Day

History of Valentine’s Day | वेलेंटाइन डे |  Ek Pyar ka Din!!!

Valentine’s Day | वेलेंटाइन डे |  Ek Pyar ka Din

 

वेलेंटाइन दिवस क्या है ?

वैसे हम में से ज्यादातर लोग वेलेंटाइन डे को मज़े के साथ मनाते हैं, क्योंकि सभी इसे मनाते हैं, क्योंकि यह एक ऐसी घटना है जिसे मनाया जाना चाहिए | वैसे यदि हाँ तो आपको वेलेंटाइन डे मनाने का वास्तविक अर्थ जानने की आवश्यकता है, वेलेंटाइन डे क्या है। आपको इसे जानना होगा और इसके लिए बस प्रवाह के साथ जाना होगा;)। 1840 के दशक में Esther Howland नामक एक महिला हुआ करती थी, जो अपने व्यवसाय के दिनों में घूरने के दौरान सबसे पहले $ 5000 से अधिक कार्ड बेचती थी। 

Valentine Event हर साल अच्छी कमाई का एक स्रोत है इस दिन हर कोई अपने प्यार के लिए कुछ ना कुछ खरीदना है जिससे अच्छी खासी कमाई होती है। इस आयोजन के दौरान 10 billian से अधिक  वेलेंटाइन कार्ड भेजे जाते हैं। लगभग 85% महिलाएं कार्ड खरीदती हैं। इस आयोजन के दौरान न केवल कार्ड बल्कि चॉकलेट बॉक्स और फ्लावर बुके भी खरीदे जाते हैं।

 

वेलेंटाइन डे के पीछे का इतिहास

दिनांक 14 फरवरी को 496AD के बाद से वेलेंटाइन डे की आधिकारिक तारीख के रूप में स्वीकार किया जा रहा था। यह दिन प्रेमियों का दिन है और संत वेलेंटाइन की मृत्यु तिथि भी। संत वेलेंटाइन शादी करने में सभी प्रेम पक्षियों की मदद करते थे। वह सबसे महान और बहुत बुद्धिमान लोगों में से एक था जिसे जूलिया नाम की एक अंधी लड़की से प्यार हो गया था जिसे वह इस दुनिया की खूबसूरती दिखाता था।

अंत में जब सेंट वेलेंटाइन को फांसी दी जाने वाली थी, उससे एक दिन पहले उन्होंने अपने प्रिय के लिए एक पत्र लिखा था और अंत में उन्होंने लिखा था, आपके वैलेंटाइन से और इस तरह वैलेंटाइन डे लोकप्रिय हो गया है। सबसे पहले ब्रिटेन में, फिर अमेरिका और आखिर में दुनिया भर में।

आज अरबों लोग इस शुभ दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं और अपने प्रिय दिन को विशेष बनाते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह दिन सभी प्रेम पक्षियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है। आशा है आप लोग इस दिन का पूरा आनंद लेंगे। आप सभी को अग्रिम रूप से हैप्पी वेलेंटाइन डे।

 

वैलेंटाइन  अर्थात प्यार  का सही मायने क्या है 

 

प्रेम का कोई और अर्थ नहीं है, जो आपके लिए वास्तव में किसी के साथ हो। जब आप प्यार में होते हैं तो चीजें बदलने लगती हैं। आप अपने परिवेश में, अपने व्यवहार में और आप में भी अंतर महसूस करने लगते हैं, क्या आप नहीं हैं ??

आप अधिक रोमांटिक बनने लगते हैं, आप उस पूरे दिन के बारे में सोचते रहते हैं, आप अपने दिल में उनके प्रति अपने प्यार के बारे में याद दिलाते रहते हैं, और बेसब्री से प्यार के दिन का इंतजार करते हैं- वेलेंटाइन डे। अधिकांश लोग या तो इस दिन अपने साथी के साथ प्यार का जश्न मनाते हैं या वे जिसे प्यार करते हैं, उसे स्वीकार करने के लिए टियर क्रश का प्रस्ताव रखते हैं।

क्या उस व्यक्ति के साथ बार-बार प्यार करना इतना रोमांटिक नहीं है और फिर भी वह इससे ऊब नहीं रहा है? वैलेंटाइन डे पर 60 मिलियन से अधिक लोग एक ही इशारे पर चलकर अपने क्रश का प्रस्ताव रखते हैं। इस प्यारे दिन – वेलेंटाइन डे पर कुछ फूल, चॉकलेट और कार्ड या अंगूठी के साथ प्रस्ताव देना। बेशक बड़ी संख्या में लोग इसे मनाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह दिन क्यों और कैसे शुरू हुआ था? 

 

वह कौन व्यक्ति था जिसने इसे शुरू किया था? 

 

यह दिन केवल फरवरी के महीने में और 14 तारीख को ही क्यों मनाया जाता है? 

 

किसी और महीने या तारीख पर क्यों नहीं ?

 

अगर नहीं तो मैं आपको वेलेंटाइन डे के वास्तविक तथ्य और इतिहास बता देता हूं, जिससे मैं शर्त लगा सकता हूं कि आपको जानकारी नहीं होगी। तो एक पल भी इंतजार किए बिना, बस इन पर एक नजर डालते हैं।

 

क्या आप जानते हैं कि वेलेंटाइन डे के पीछे क्या इतिहास है?

वेलेंटाइन डे का इतिहास तीसरी शताब्दी से आता है। Claudius II नाम का एक क्रूर सम्राट था, जो प्रेम और विवाह के सख्त खिलाफ था क्योंकि वह सोचता था कि अगर सभी युवा लड़कों की शादी हो गई होती तो वे कुछ और नहीं कर पाते। इस नियम में, सभी रोमन को इस नियम का पालन करना था और अगर कोई भी इसके खिलाफ जाता था तो उसकी हत्या कर दी जाती थी।

 

यह Claudius II  का सख्त और क्रूर नियम था। वह चाहता था कि उसका सम्राट किसी भी चीज़ की तरह मज़बूत हो। उनका अंतर्ज्ञान काफी अच्छा था लेकिन जिस तरह से वे चाहते थे कि चीजें भयानक हों।

अधिकांश लोग इस नियम के खिलाफ गए थे और दुख की बात है कि उन्हें Claudius II द्वारा मार दिया जा रहा था और मारे जाने के डर के कारण, कई प्रेमियों को अपनी भावनाओं को छिपाना पड़ा। 

Valentine  नाम का एक और व्यक्ति था। जिनके लिए उनके सिद्धांत और विश्वास पहली प्राथमिकता पर थे। उसे मारे जाने की परवाह नहीं थी और उसने किसी प्रिय व्यक्ति की मदद करने की कोशिश की और इस कारण वह कैद हो गया।

वैलेंटाइनस ज्ञान से भरा महान व्यक्ति था और एक दिन जेलर की बेटी को सबक के लिए वैलेंटाइनस को लाया गया। उसका नाम जूलिया था। जूलिया को बचपन से ही दृष्टि की कमी थी लेकिन वैलेंटाइनस ने उसे इस दुनिया की सुंदरता का एहसास कराया।

उसने उसे दुनिया को अपने दिल से देखा था। दिन आसानी से बीत रहा था। ये दोनों लोग करीब आ रहे थे। बिल्कुल प्यार नहीं लेकिन कुछ तो था जो उन्हें एक-दूसरे से प्यार कर रहा था। एक दिन जूलिया ने वैलेंटाइनस से पूछा, क्या भगवान वास्तव में हमारी इच्छाओं को पूरा करते हैं ??

 

उन्होंने कहा, जो कुछ भी भगवान हमें देता है वही वास्तव में हमारे लायक होता है।

 

उसने कहा, काश, मैं इस दुनिया की खूबसूरती देख पाती, जो कुछ भी तुमने मुझे बताया।

 

उन्होंने कहा, प्रिय चिंता मत करो, एक दिन यह भी होगा ।।

 

उसने valentine का हाथ पकड़ लिया और मुस्कुरा दी।

 

अगले क्षण तक खिड़की से एक प्रकाश आया और उसे देखने की क्षमता मिली और दोनों बहुत खुश थे। लेकिन जब क्रूर राजा को वैलेंटाइनस और जूलिया के प्यार के बारे में पता चला, तो उसने वैलेंटाइनस को मारने का आदेश दिया। उनकी मृत्यु से एक दिन पूर्व उन्होंने जूलिया के लिए एक पत्र लिखा था।

उन्होंने लिखा कि” हमेशा खुश रहना और ईश्वर में विश्वास रखना, चाहे कुछ भी हो जाए, आखिर में उन्होंने लिखा, आपके वैलेंटाइन से  एहि एक  वास्तविक कारण है कि लोग इस आयोजन को इतने प्यार से क्यों मनाते हैं।

वेलेंटाइन डे के बारे में रोचक तथ्य 

 

दोस्तों अगर आप भी बेसब्री से वेलेंटाइन डे का इंतजार कर रहे हैं? आह तुम इस दिन के रूप में होना चाहिए जो ओ उत्साह के साथ मनाया जाना है। अधिकांश लोग जो अकेले हैं या जिनके जीवन में कोई बहुत खास नहीं है, वे उस दिन दुखी महसूस करने की सोच रहे होंगे लेकिन वास्तव में नहीं।

आपको वास्तव में किसी भी बॉय फ्रेंड या गर्लफ्रेंड के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि आपके पास एक नहीं है। उम्म तुम्हें पता है कि हम आप सभी के लिए क्या एकत्र किया है ??

हमने वेलेंटाइन डे के बारे में एक सबसे अजीब तथ्य एकत्र किया है, जिसके बारे में मुझे पता है कि आप इससे अवगत नहीं होंगे। तो कहीं और जाने के बिना, बस इन तथ्यों पर सभी का ध्यान आकर्षित करें।

वेलेंटाइन डे के तथ्यों का खुलासा 

 

  • वेलेंटाइन डे अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण छुट्टियों में से एक है। प्रत्येक वर्ष 78% से अधिक लोग इसे बड़े उत्सव के साथ मनाते हैं जैसे कि कैंडीज, चॉकलेट बांटना, फूल देना, रोमांटिक उपहार देना या तीनों।

  • इस कार्यक्रम को मनाने की प्रवृत्ति जो शुरू हुई वह अब तक अज्ञात है क्योंकि संत वेलेंटाइन नाम के एक से अधिक लोग थे, इसलिए उन्हें पहचानना काफी कठिन था और साथ ही इस व्यक्ति का पहचान प्रमाण भी नहीं था।

  • 15 वीं शताब्दी तक, लोगों ने अपने प्रियजनों को प्रेम पत्र लिखना शुरू कर दिया। 15 वीं शताब्दी के अंत में, 14 फरवरी वह दिन था जिसे इस प्यारे दिन को मनाने का दिन चुना गया था।

  • 17 वीं शताब्दी के दौरान ग्रेट ब्रिटेन के लोगों ने अपने प्रिय को प्रेम पत्र देना शुरू कर दिया। और बाद में इस दिन के प्यार और शुभकामनाओं को साझा करने की इस परंपरा को अमेरिका में भी देखा गया।

  • 1840 के दशक में वेलेंटाइन डे प्रमुख छुट्टियों में से एक था। ६।

  • वर्तमान में प्रत्येक वर्ष 1 बिलियन से अधिक (अनुमानित) वैलेंटाइन कार्ड भेजे जाते हैं।

  • हर साल 35 मिलियन से अधिक हार्ट शेप चॉकलेट बॉक्स भेजे जाते हैं और इस दिन 220 मिलियन से अधिक गुलाब का उत्पादन किया जाता है।

  • इन सभी सामानों को एक साथ ले जाकर, अधिकांश अमेरिकी प्रत्येक वर्ष वेलेंटाइन डे पर $ 20 मिलियन खर्च करते हैं। यदि हम इस दिन प्रति व्यक्ति खर्च के बारे में बात करते हैं तो यह लगभग $ 130 के पास है।

  • वेलेंटाइन डे को छोड़कर दुनिया भर में वेलेंटाइन डे क्रिसमस की सबसे बड़ी घटना है। हाल के सर्वेक्षण के अनुसार, 6 मिलियन से अधिक दंपति इस प्रेमी दिवस पर सगाई करने का निर्णय लेते हैं।

  • वेलेंटाइन दिवस के सबसे लोकप्रिय उपहार कैंडी, फूल और आभूषण हैं और 20% से अधिक आभूषणों को उपहार देने के लिए चुनते हैं।

which day is today in valentine week

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *