10 Lines on National Doctors Day in India

10 Lines on National Doctors Day in India

हैल्लो दोस्त, आज हम आपके लिए अंग्रेजी और हिंदी भाषा में 10 Lines on National Doctors Day in India पर एक आसान निबंध लेकर आए हैं। National Doctors Day, भारत में 1 जुलाई का दिन चिकित्सकों के लिए समर्पित है। वर्ष 1991 से भारत में इस दिन को ‘राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस‘ के रूप में मनाने की शुरूआत हुई थी।

1 जुलाई को देश के प्रख्यात चिकित्सक, स्वतंत्रता सेनानी और समाज सेवी डॉ. बिधान चन्द्र राय का जन्मदिन और पुण्य तिथि दोनों ही हैं। डॉ॰ बिधान चंद्र राय का जन्म 1 जुलाई 1882 को पटना (बिहार) जिले के बांकीपुर गांव में हुआ था। पिता का नाम प्रकाशचंद्र राय था। उनके पिता डिप्टी कलेक्टर के पद पर कार्यरत थे।

बिधान चंद्र राय अपने पांचों भाई-बहनों सबसे छोटे थे। भारत में 1 जुलाई को उनका जन्मदिन ‘राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। वे पेशे से एक वरिष्ठ चिकित्सक तथा समाज सेवी और स्वतंत्रता सेनानी थे। वे भारतीय स्वतंत्रता सेनानी तथा राष्ट्रीय कांग्रेस के महत्वपूर्ण नेता एवं गांधीवादी थे। उन्होंने 1926 को अपना पहला राजनीतिक भाषण दिया तथा 1928 में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सदस्य चुने गए। उन्हें ‘बंगाल का मसीहा’ भी कहा जाता है। 

डॉ॰ बिधान चंद्र राय ने भारत की आजादी के बाद अपना पूरा जीवन चिकित्सा सेवा को समर्पित कर दिया। वे 1948 से पश्चिम बंगाल के द्वितीय मुख्यमंत्री के रूप में चौदह वर्षों तक उसी पद पर रहे। डॉ॰ बिधान चंद्र राय का 1 जुलाई 1962 को ह्रदयघात से निधन हो गया। सन् 1961 में उन्हें ‘भारत रत्न‘ से सम्मनित किया गया।

Essay Writing

10 Lines on National Doctors Day in India in English

  1. National doctor’s day is celebrated to honor the effort of the doctor for patients.
  2. This day is celebrated by different countries on different days.
  3. 1st July is commemorated as national doctor’s day in India.
  4. It is celebrated in the memory of “Dr. Bidhan Chandra Roy“.
  5. He was a great physician of India and the second Chief Minister of West Bengal.
  6. On the eve of National Doctors Day, the Government of India offers free medical camps to the citizens in villages hospitals health centers, and more.
  7. Serval non-governmental and governmental health care organizations celebrate National doctors day along with the public.
  8. National doctors day raises awareness about the important responsibilities and the role of doctors to promote the medical profession.
  9. The effort and dedication of the medical professionals were incredible during the pandemic.
  10. Doctors play a very major and important role in our lives and society.

10 Lines on National Doctors Day in India in Hindi

  1. रोगियों के लिए डॉक्टर के प्रयास का सम्मान करने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है।
  2. यह दिन अलग-अलग देशों द्वारा अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है।
  3. 1 जुलाई को भारत में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  4. यह “डॉ बिधान चंद्र रॉय” की याद में मनाया जाता है।
  5. वे भारत के एक महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री थे।
  6. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस की पूर्व संध्या पर, भारत सरकार गाँव के अस्पतालों के स्वास्थ्य केंद्रों में नागरिकों को मुफ्त चिकित्सा शिविर प्रदान करती है, और भी बहुत कुछ।
  7. सर्वल गैर-सरकारी और सरकारी स्वास्थ्य देखभाल संगठन जनता के साथ-साथ राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाते हैं।
  8. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस चिकित्सा पेशे को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों और डॉक्टरों की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।
  9. महामारी के दौरान चिकित्सा पेशेवरों का प्रयास और समर्पण अविश्वसनीय था।
  10. डॉक्टर हमारे जीवन और समाज में एक बहुत ही प्रमुख और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि “10 Lines on National Doctors Day in India” के इस पोस्ट के माध्यम से “National Doctors Day” पर महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्राप्त हुए होगी। इस “National Doctors Day” ​​पर आपको प्रस्तुत किया गया यह लेख पसंद आया होगा। यदि हां, तो इसे अपने सहपाठियों के साथ साझा करना न भूलें। इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। यदि आपके पास इस इस पोस्ट के संबंध में कोई सुझाव है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए और Please Social Media के माध्यम से इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके, ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को पहुंच सके।

“Doctor is like a god for the patients as he is the only hope,
they have wished a very Happy National Doctors day to a wonderful Doctor…”

Thank You

4/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top