10 Lines Essay on Pencil

हेलो फ्रेंड, आज हम आपके लिए “10 Lines Essay on Pencil”, पेंसिल लिखने या चित्र बनाने के काम आती है। इसमें एक आसानी से सरकने वाली पतली छड़ होती है जो प्रायः ग्रेफाइट की बनी होती है जो कागज पर घिसकर अपने रंग के अनुरूप एक निशान छोड़ जाती है। सामान्यतः इस छड़ को दो लकड़ी के तुकडों के बीच दबाकर उनसे गोंद से जोड़ा जाता है। बाज़ार में कई प्रकार के Pencil उप्लब्ध हैं। ग्रेफाइट पेंसिल के कई “ग्रेड” होते हैं जैसे 9H से ले कर H तक, F, HB, और B से ले कर 10B या 12B तक। H का “Hard” एवं B का मतलब “Black” से होता है।

छड़ चूर्णित ग्रेफाइट और चिकनी मिट्टी (मृत्तिका) के मिश्रण से बनती है। 9H या 10H तक के छड़ो (जो सबसे कठोर ग्रेड हैं) मे चिकनी मिट्टी कि मात्रा ग्रेफाइट से कई ज्यादा होती है। जैसे जैसे ग्रेड H के तरफ़ आती है, मिट्टी की मात्रा घटती जाती है और ग्रेफाइट की बढती जाती है। इसी तरह से 9B या 10B (अति मृदु) के छड़ों मे ग्रेफाइट कि मात्रा मिट्टी से कई ज्यादा होती है, और B मे कम होती है। HB पेंसिल मे दोनों कि मात्रा लगभग समान होती है।

ग्रेडों के अनुसार पेंसिल विभिन्न प्रकार की हैंं।

(१) कठोर (Hard): 10H, 9H, 8H, 7H, 6H, 5H, 4H इनसे हल्की धूसर रंग के रेखाएं बनती है। हल्की व महीन रेखाओं को खींचने के लिए कठोर ग्रेड की पेंसिलों को उपयोग में लाया जाता है।
(२) मध्यम (Medium): 3H, 2H, H, F, HB, B
(३) मृदु (Soft): 2B, 3B, 4B, 5B, 6B, 7B, 8B, 9B, 10B इनसे काली रेखाएं बनती है। 10B पेंसिल से बनी रेखाएं अन्य मृदु ग्रेडों से अधिक कृष्णवर्णीय होती है।

Essay Writing

10 Lines Essay on Pencil in English

  1. A pencil is very useful for everyone in their life. A pencil is a tool used for writing or draws anything.
  2. Pencils were invented (in 1662) after the discovery of graphite (in 1564) in England.
  3. A pencil is made up of clay, graphite and wood. A lead is made with the help of graphite and clay mixture than it is placed and glued in the center of a wood structure.
  4. A lead is placed and glued in the center of the wood structure.
  5. According to experts, a 20 cm pencil can write almost 55 to 26 thousand words.
  6. A sharpener is used to sharpen the tip of a pencil or to expose the graphite from the wooden case of the pencil.
  7. In this modern world, there are different types of pencils are found. Like different coloured pencils and different writing quality pencils.
  8. Pencils are available in different colours those are known as Colour Sketches.
  9. Normally a pencil costs Rs1 to Rs15, And the special pencils for engineers, doctors and for writing on glass and stones cost a bit higher.
  10. Children are taught to write with pencils first in their childhood because text written with a pencil can be erased with eraser and mistakes can be corrected easily using a pencil instead of pens.
10 Lines Essay on Pencil

10 Lines Essay on Pencil in Hindi

  1. पेंसिल हर किसी के जीवन में बहुत उपयोगी होती है। पेंसिल एक उपकरण है जिसका उपयोग कुछ भी लिखने या खींचने के लिए किया जाता है।
  2. पेंसिल का आविष्कार (1662 में) इंग्लैंड में ग्रेफाइट (1564 में) की खोज के बाद हुआ था।
  3. एक पेंसिल मिट्टी, ग्रेफाइट और लकड़ी से बनी होती है। लकड़ी के ढांचे के केंद्र में रखे और चिपकाए जाने की तुलना में ग्रेफाइट और मिट्टी के मिश्रण की मदद से एक सीसा बनाया जाता है।
  4. लकड़ी की संरचना के केंद्र में एक सीसा रखा जाता है और चिपकाया जाता है।
  5. जानकारों के मुताबिक 20 सेंटीमीटर की पेंसिल करीब 55 से 26 हजार शब्दों को लिख सकती है।
  6. पेंसिल की नोक को तेज करने के लिए या पेंसिल के लकड़ी के केस से ग्रेफाइट को बाहर निकालने के लिए शार्पनर का उपयोग किया जाता है।
  7. इस आधुनिक दुनिया में विभिन्न प्रकार की पेंसिलें पाई जाती हैं। जैसे अलग-अलग रंग की पेंसिल और अलग-अलग राइटिंग क्वालिटी की पेंसिल।
  8. पेंसिल विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं जिन्हें कलर स्केच के रूप में जाना जाता है।
  9. आम तौर पर एक पेंसिल की कीमत 1 रुपये से 15 रुपये होती है, और इंजीनियरों, डॉक्टरों और कांच और पत्थरों पर लिखने के लिए विशेष पेंसिल की कीमत थोड़ी अधिक होती है।
  10. बच्चों को बचपन में सबसे पहले पेंसिल से लिखना सिखाया जाता है क्योंकि पेंसिल से लिखे गए टेक्स्ट को इरेज़र से मिटाया जा सकता है और पेन की जगह पेंसिल से गलतियों को आसानी से ठीक किया जा सकता है।
10 Lines Essay on Pencil

5 Lines on Pencil in English

  1. A pencil is very useful for everyone in their life.
  2. Pencils were invented after the discovery of graphite in England.
  3. A pencil is a tool used for writing or draws anything.
  4. A pencil is made up of clay, graphite and wood.
  5. Pencils are available in different colours those are known as Colour Sketches.

5 Lines on Pencil in Hindi

  1. पेंसिल हर किसी के जीवन में बहुत उपयोगी होती है।
  2. पेंसिल का आविष्कार इंग्लैंड में ग्रेफाइट की खोज के बाद हुआ था।
  3. पेंसिल एक उपकरण है जिसका उपयोग कुछ भी लिखने या खींचने के लिए किया जाता है।
  4. पेंसिल मिट्टी, ग्रेफाइट और लकड़ी से बनी होती है।
  5. पेंसिल विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं जिन्हें कलर स्केच के रूप में जाना जाता है।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि 10 Lines Essay on Pencil पर हम इस पोस्ट के माध्यम से “Pencil” ​​से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुँचा रहे हैं। हम आशा करते हैं कि “पेंसिल” ​​पर आपको दी गई जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए और Please सोशल मीडिया के माध्यम से इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके, ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों ताकि पहुंच सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top