10 Lines on Global Parents Day

10 Lines on Global Parents Day

हेलो फ्रेंड, आज हम आपके लिए 10 Lines on Global Parents Day पर आसान निबंध लेकर आए हैं। अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र ने 1 जून को “माता पिता की वैश्विक दिवस” की घोषणा की है, “बच्चों के लिए उनके निस्वार्थ प्रतिबद्धता और इस रिश्ते का पोषण करने के प्रति उनकी आजीवन बलिदान के लिए दुनिया के सभी भागों में सभी माता पिता की सराहना करने के लिए”। यह अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में एक ही दिन है ।

माता-पिता ही कारण हैं कि बच्चे अच्छे व्यवहार वाले, सामाजिक रूप से जिम्मेदार इंसान बनते हैं। परिवार में स्थिरता लाने और वित्तीय सलाह देने के लिए माता-पिता के लिए विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। माता-पिता हमारी रक्षा करते हैं और हमारे लिए भगवान के समान हैं। भारत में लोग अपने माता-पिता को सर्वोच्च सम्मान देते हैं और उन्हें भगवान से ऊपर मानते हैं।

Essay Writing

10 Lines on Global Parents Day in English

  1. Global parents day is celebrated on June 1st every year to celebrate the parents who develop every child’s foundation.
  2. Global Parents Day is celebrated on different dates in various countries.
  3. Working families suffer a lot of negative impacts, especially during the pandemic situation.
  4. On Global Parents Day, we pay gratitude to our parents for all their hard work and the sacrifices they do for their children’s better life.
  5. There are different themes introduced by the United Nations every year to celebrate global parent’s day.
  6. The theme of Global Parents Day is the endorsement of parents’ struggles and sacrifices towards their children across the world.
  7. Various educational programs are conducted for the parents to bring stability to the family and financial advice.
  8. Various local committees organize unique bonding games between children and parents to celebrate the day and honor them.
  9. Parents are the reason why children become well-behaved, socially responsible human beings.
  10. Parents protect us and are like God to us. In India, people pay the highest honor to their parents and consider them above God.

10 Lines on Global Parents Day in Hindi

  1. प्रत्येक बच्चे की नींव विकसित करने वाले माता-पिता को मनाने के लिए हर साल 1 जून को वैश्विक माता-पिता दिवस मनाया जाता है।
  2. वैश्विक माता-पिता दिवस विभिन्न देशों में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है।
  3. कामकाजी परिवारों पर बहुत अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, खासकर महामारी की स्थिति के दौरान।
  4. वैश्विक माता-पिता दिवस पर, हम अपने माता-पिता को उनकी कड़ी मेहनत और अपने बच्चों के बेहतर जीवन के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदान के लिए आभार व्यक्त करते हैं।
  5. वैश्विक माता-पिता दिवस मनाने के लिए हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा अलग-अलग थीम पेश की जाती हैं।
  6. वैश्विक माता-पिता दिवस का विषय दुनिया भर में अपने बच्चों के प्रति माता-पिता के संघर्ष और बलिदान का समर्थन है।
  7. परिवार में स्थिरता लाने और वित्तीय सलाह देने के लिए माता-पिता के लिए विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
  8. विभिन्न स्थानीय समितियां इस दिन को मनाने और उन्हें सम्मानित करने के लिए बच्चों और माता-पिता के बीच अद्वितीय संबंध बनाने वाले खेलों का आयोजन करती हैं।
  9. माता-पिता ही कारण हैं कि बच्चे अच्छे व्यवहार वाले, सामाजिक रूप से जिम्मेदार इंसान बनते हैं।
  10. माता-पिता हमारी रक्षा करते हैं और हमारे लिए भगवान के समान हैं। भारत में लोग अपने माता-पिता को सर्वोच्च सम्मान देते हैं और उन्हें भगवान से ऊपर मानते हैं।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि  “10 Lines on Global Parents Day” पर हम इस पोस्ट के माध्यम से “Global Parents Day” हम आशा करते हैं कि “वैश्विक माता-पिता दिवस” ​​पर आपको दी गई जानकारी पसंद आएगी। यदि हां, तो इसे अपने सहपाठियों के साथ साझा करना न भूलें। इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। यदि आपके पास इस इस पोस्ट के संबंध में कोई सुझाव है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए और Please Social Media के माध्यम से इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके, ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को पहुंच सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top