10 Lines on Lata Mangeshkar

10 Lines on Lata Mangeshkar

लता मंगेशकर

10 Lines on Lata Mangeshkar, भारत रत्न और स्वर गंगा “लता मंगेशकर” का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ था, और वह बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लोकप्रिय पार्श्व गायिका बन गईं। उन्होंने 50 से अधिक वर्षों तक नरगिस से लेकर प्रीति जिंटा तक की अभिनेत्रियों के लिए गाया है, साथ ही सभी प्रकार के एल्बम (ग़ज़ल, पॉप, आदि) रिकॉर्ड किए हैं।

जब उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो पर ‘ऐ मेरे वतन के लोगन’ गाया और एक स्तब्ध राष्ट्र उनकी दिल की आवाज को सुनकर रो पड़ा। उन्हें “नाइटिंगेल ऑफ इंडिया” भी कहा जाता है। नीचे हमने कक्षा 1, 2, 3, 4, 5 और 6 के लिए लता मंगेशकर पर १० लाइन्स हिंदी-इंग्लिश, और एक लघु निबंध दिया है। इस विषय पर यह लघु निबंध कक्षा 6 और उससे नीचे के छात्रों के लिए उपयुक्त है।

Essay Writing

10 Lines on Lata Mangeshkar in Hindi

  1. लता मंगेशकर सबसे प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायिकाओं में से एक थी ।
  2. लता मंगेशकर को ‘भारत की कोकिला’ के नाम से भी जाना जाता है और सच तो यह है कि वह सचमुच एक गायन कोयल हैं।
  3. लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ, और 6 फ़रवरी 2022 को उन्होंने अंतिन सांसे ली।
  4. उनके पिता का नाम पंडित दीनानाथ मंगेशकर और माता का नाम शेवंती था है, लता मंगेशकर उनकी सबसे बड़ी संतान थी।
  5. उसके पास एक जादुई आवाज है जिसके साथ उसने लाखों दिलों पर राज किया है, वह सबके लिए जमीन से जुड़ा रवैया भी रखती है।
  6. उसने 5 साल की उम्र से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी, और उन्होंने कई प्रसिद्ध संगीत गुरुओं से संगीत का ज्ञान प्राप्त किया।
  7. उन्हें पहला ब्रेक 1948 में मिला जब उन्होंने गुलाम हैदर द्वारा रचित हिंदी फिल्म मजबूर में एक गाना गाया।
  8. उनका पहला बड़ा हिट गाना फिल्म महल का “आएगा आने वाला” था, जिसे अभिनेत्री मधुबाला ने स्क्रीन पर लिप-सिंक किया था।
  9. उन्होंने तीन पीढ़ियों की नायिकाओं के लिए 20 भारतीय भाषाओं में 50,000 से अधिक गाने गाए हैं।
  10. उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न में 2001, पद्म भूषण में 1969, में पद्म विभूषण में 1999 आदि सम्मनों से नवाजा जा चुका है।

10 Lines on Lata Mangeshkar in Hindi

  1. Lata Mangeshkar was one of the most famous Indian playback singers.
  2. Lata Mangeshkar is also known as the ‘Nightingale of India’ and in fact she is a singing cuckoo.
  3. Lata Mangeshkar was born on 28 September 1929 in Indore, and breathed her last on 6 February 2022.
  4. His father’s name was Pandit Deenanath Mangeshkar and mother’s name was Shevanti, Lata Mangeshkar was his eldest child.
  5. She has a magical voice with which she has ruled over millions of hearts, she also has a down to earth attitude for all.
  6. She started taking music lessons from the age of 5, and received her musical knowledge from several renowned music gurus.
  7. He got his first break in 1948 when he sang a song in the Hindi film Majboor composed by Ghulam Haider.
  8. His first big hit song was “Aayega Aane Wala” from the film Mahal, which was lip-synced on screen by actress Madhubala.
  9. She has sung over 50,000 songs in 20 Indian languages ​​for three generations of heroines.
  10. He has been awarded the country’s highest civilian honor Bharat Ratna in 2001, Padma Bhushan in 1969, Padma Vibhushan in 1999 etc.
10 Lines on Lata Mangeshkar
10 Lines on Lata Mangeshkar

Short Essay on Lata Mangeshkar 200 words in Hindi

लता मंगेशकर केवल दो गायकों में से एक हैं और एकमात्र पार्श्व गायिका हैं जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है, देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान शास्त्रीय गायक एम.एस सुब्बुलक्ष्मी हैं। संगीत के क्षेत्र में उनकी महान उपलब्धि के लिए उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्हें चार फिल्मफेयर पुरस्कार, ईएमआई लंदन की प्लेटिनम डिस्क और कई अन्य पुरस्कार मिले हैं।

कहानी आगे बढ़ती है क्योंकि लता अपनी सुरीली और सुरीली आवाज से देश को हिलाती रहती है। वह उन सभी महत्वाकांक्षी युवा लड़कियों के लिए एक आदर्श बन गई हैं जो गायन के पेशे को आगे बढ़ाना चाहती हैं। उनकी सादगी और विनम्रता उनकी आवाज की तरह ही अद्भुत है।

गुलाम हैदर ने बरसों पहले एक बार कहा था, ”आज मैं पहले ही बता दूं कि यह लड़की नूरजहां समेत बाकी सभी को शर्मसार करेगी। निर्माता और निर्देशक उनके चरणों में गिरेंगे और उनसे अपनी फिल्म में गाने के लिए भीख मांगेंगे।” खैर, भविष्यवाणी के सच होने में कोई शक नहीं है। आज तक, भारत एक और लता मंगेशकर को पैदा करने में विफल रहा है और ऐसा लगता है कि आने वाले वर्षों में भी उनके जैसा कोई दूसरा नहीं हो सकता है।

You Can Buy: Mini Puzzle Mat for Kids with Interlocking Mar (36 Pieces)

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको 10 Lines on Lata Mangeshkar निबंध के माध्यम से “Lata Mangeskar ji” पर दी गई जानकारी आप लोगों को अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए और Please Social में इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके, ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों ताकि पहुंच सके।

 निबंध के माध्यम से Lata Mangeskar ji” पर दी गई जानकारी आप लोगों को अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए और Please Social में इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके, ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों ताकि पहुंच सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top