10 Lines on Olympic Games

10 Lines on Olympic Games

हेलो फ्रेंड, आज हम आपके लिए “10 Lines on Olympic Games”, पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में आसान निबंध लेकर आए हैं। ओलम्पिक विश्व का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धा आयोजन है। इसका आयोजन प्रत्येक 4 वर्ष के पश्चात ओलम्पिक आयोजन समिति द्वारा निर्धारित प्रक्रिया से चयनित विश्व के किस देश में किया जाता है। प्रथम (प्राचीन) ओलम्पिक खेल का आयोजन 776 ई. पूर्व में यूनान (ग्रीक) के ओलम्पिया नामक नगर में हुआ था। इसी स्थान के नाम पर इस खेल आयोजन को ओलम्पिक नाम दिया गया है। जिसमें हजारों की संख्या में लोग एकत्र होकर खेलों का आनंद लेते थे।

394 ई.पू. में रोम के तत्कालीन सम्राट थियोडोसिस ने एक राज्यादेश द्वारा इन खेलों के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया। आयोजन पर प्रतिबंध लगने के कुछ समय बाद एक विनाशकारी भूकंप के कारण ओलम्पिया शहर का अस्तित्व लगभग समाप्त हो गया। और, इसी के साथ ही ओलम्पिक खेलों का आयोजन भी बंद हो गया। 19वीं शताब्दी में ओलम्पिया शहर की खुदाई के बाद ओलम्पिक खेलों के बारे में दुनिया को पता चला एंव इसको पुनः प्रारंभ करने के प्रयास अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर शुरू हुए।

आधुनिक ओलम्पिक खेलों का आयोजन प्रारंभ करने का श्रेय फ़्रांस के विद्वान खेल प्रेमी पियरे डि कुबर्तिन को जाता है। 1894 ई. में उनके प्रयासों से ‘अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति’ का गठन किया गया, जिसके प्रथम अध्यक्ष ‘पियरे डि कुबर्तिन’ ही बनाए गए। इसके बाद ओलम्पिक के जन्मदाता देश यूनान की राजधानी एथेंस में 4 अप्रैल 1896 को आधुनिक ओलम्पिक खेलों का प्रथम आयोजन हुआ। तब से प्रत्येक 4 वर्ष पश्चात इसका आयोजन विश्व के विभिन्न स्थानों पर किया जाता रहा है। 1916 ई. में प्रथम विश्वयुद्ध के कारण छठवें ओलम्पिक एंव 1940 तथा 1944 में द्वितीय विश्वयुद्ध के कारण बारहवें एंव तेरहवें ओलम्पिक का आयोजन नहीं किया जा सका। उन्तीसवें ओलम्पिक खेलों का आयोजन चीन की राजधानी बीजिंग में 2008 में किया गया। 30वें ओलम्पिक खेल का आयोजन ब्रिटेन की राजधानी लंदन में 2012 में किया गया, और इकतीसवें ओलम्पिक खेलों का आयोजन ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरियो में 2016 में किया गया। बत्तीसवें ओलम्पिक खेलों का आयोजन जापान की राजधानी टोकियो में किया जाना प्रस्तावित है।

वर्ष 1914 में पियरे डि कुबर्तिन के सुझाव पर ओलम्पिक ध्वज बनाया गया। यह ध्वज सिल्क के सफेद कपड़े का बना होता है, जिस पर आपस में जुड़े नीले, पीले, काले, हरे एंव लाल रंग के पांच छल्ले के रूप में ओलम्पिक चिन्ह मुद्रित होते हैं। ये पांच छल्ले पांच प्रमुख महाद्वीपों- अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया एंव यूरोप को दर्शाते हैं। ओलम्पिक खेलों का एक अपना गान है, जिसे ‘ओलम्पिक गान’ कहा जाता है। 1968 में मेक्सिको ओलम्पिक से ओलम्पिक शुभंकर की परंपरा की भी शुरुआत हुई | 10 Lines on Olympic Games पोस्ट के माध्यम से “Olympic Games” ​​से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुँचा रहे हैं।

Essay Writing

10 Lines on Olympic Games in English

  1. The Olympic Games started on 23 June 1948.
  2. The Olympic Games is the largest sporting competition in the world.
  3. More than 200 countries of the world participate in the Olympic Games.
  4. The first match of the Olympic Games was held in the year 1894, on 23 June at the Sorbonne.
  5. There is a grand opening of the Olympic Games, which is celebrated every four years. When any player receives a medal in the Olympic Games, he makes his whole country proud along with himself.
  6. In the Olympic Games, every player illuminates the name of his country as well as his family with his sports talent.
  7. Three types of medals are awarded to an athlete in the Olympic Games, which include Gold, Silver, and Bronze medals.
  8. The match leg of the Olympics is everyone’s eye.
  9. Any player who has won a medal in the Olympics, he gets a lot of name, respect and everything.
  10. The venue of the upcoming games is announced on the last day of the Olympic Games.
10 Lines on Olympic Games

10 Lines on Olympic Games in Hindi

  1. ओलिंपिक गेम्स की शरुवात साल 23 जून 1948 को हुआ था।
  2. ओलिंपिक गेम्स विश्व की सबसे बड़ी खेल की प्रतियोगिता है।
  3. ओलिंपिक गेम्स मैं विश्व के लगभग 200 से ज्यादा देश हिस्सा लेती है।
  4. ओलिंपिक गेम्स का पहले मैच साल 1894 , 23 जून को जो की सोरबोन मैं हुआ था।
  5. ओलिंपिक खेलो का एक महा खुम्भ है, जो कि हर चार सालो मैं मनाया जाता है। ओलिंपिक गेम्स मैं जब कोई भी खिलाड़ी पदक प्राप्त करता है, तो खुद से साथ अपने पुरे देश को गौरववाणित करता है।
  6. ओलिंपिक गेम्स मैं हर एक खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा से अपने देश के साथ साथ अपने परिवार का नाम भी रोशन करता है।
  7. ओलिंपिक गेम्स मैं कोई खलाड़ी को तीन प्रकार के पदको से सम्मानित करते है, जिसने गोल्ड, सिल्वर, और ब्रोंज पदक शामिल है।
  8. ओलिंपिक का मैच पैर हर कोई का नज़र रहता है।
  9. ओलिंपिक मैं जो भी खिलाड़ी पदक जीता है, तो उसकों खूब नाम , इज़्ज़त सब कुछ मिलता है।
  10. ओलिंपिक गेम्स के आखरी दिन आगामी खेल का स्थान घोषित किया जाता है।
10 Lines on Olympic Games

Conclusion

हम आशा करते हैं कि 10 Lines on Olympic Games, पर निबंध के माध्यम से “Olympic Games” ​​से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुँचा रहे हैं। हम आशा करते हैं कि “ओलम्पिक खेल” ​​पर आपको दी गई जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए और Please सोशल मीडिया के माध्यम से इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके, ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों ताकि पहुंच सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top