10 Lines on Ravan in Hindi

रावण से जुड़े 10 अनसुने रोचक तथ्य

10 Lines on Ravan in Hindi, रावण को चारों वेदों में महारत हासिल थी और वह सामवेद का जप करने वाला था।  रावण का असली नाम दशमुख है।  उनके माता-पिता विश्रवास और कैकसी थे। रावण के बीस हाथ और दस सिर थे।  रावण का विवाह मंदोदरी से हुआ था।

Essay Writing

10 Lines on Ravan in Hindi

  1. रावण के पिता प्रसिद्ध ऋषि, विश्रवा थे, जो स्वयं प्रजापति पुलस्त्य के पुत्र थे, जो ब्रह्मा के दस ‘मन-जनित’ पुत्रों में से एक थे।
  2. चूंकि रावण अब तक जीवित रहने वाले सबसे विद्वान विद्वानों में से एक थे, राम ने अपने भाई लक्ष्मण को मरते हुए राक्षस-राजा के पास बैठने के लिए कहा और उनसे राज्य कला और कूटनीति में महत्वपूर्ण सबक सीखने को कहा।
  3. रावण एक असाधारण वीणा वादक थे।
  4. रावण ने भगवान राम की पत्नी सीता का अपहरण कर लिया था और उन्हें लंका में बंदी बना लिया था, जिसके कारण दोनों योद्धाओं के बीच युद्ध हुआ और भगवान राम के हाथों रावण मारा गया था।
  5. रावण ने चारों वेदों में महारत हासिल की और वह सामवेद का जप करने वाला था।
  6. रावण के बीस हाथ और दस सिर थे। रावण का विवाह मंदोदरी से हुआ था।
  7. रावण के 10 सिर उनके 10 गुणों को प्रतिनिधित्व करते हैं जो काम (वासना), क्रोध (क्रोध), मोह (भ्रम), लोभा (लालच), मद (अभिमान), मत्स्यस्य (ईर्ष्या), मानस (मन), बुद्धि (बुद्धि), चित्त (इच्छा) और अहंकार (अहंकार) हैं।
  8. रावण का असली नाम दशमुख है। उनके माता-पिता विश्रवास और कैकसी थे।
  9. रावण के सात भाई और दो बहनें थीं:
    कुबेर, कुम्भकर्ण, विभीषण, खरा, दुशाना, अहिरावण, कुम्भिनी, सहस्त्र रावण, & शूर्पणखा।
  10. भारत में रावण के लिए कई मंदिर हैं:
    दशानन मंदिर-कानपुर, काकीनाडा रावण मंदिर-आंध्र प्रदेश, रावणग्राम रावण मंदिर-विदिशा (मंदसौर) मध्य प्रदेश, मंडो रावण मंदिर-जोधपुर, बैजनाथ मंदिर हिमाचल प्रदेश।
5/5 - (3 votes)

Leave a Comment