10 Lines on World Radio Day

10 Lines on World Radio Day

आज हम आप के लिए 10 Lines on World Radio Day ले कर आये है, यह 13 फरवरी को हर साल UNESCO द्वारा मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार रेडियो को “मानवता के इतिहास का अहम हिस्सा” के रूप में माना जाता है।

आधुनिकीकरण और क्रांतिकारी परिवर्तन के इस युग में भी, रेडियो बेहतरीन समाचार स्रोतों में से एक है। इसलिए लोगों को रेडियो का सार समझाने के लिए यह दिन हर साल मनाया जाता है। भारत में पहला रेडियो 8 अगस्त, 1921 को संगीत के विशेष कार्यक्रम से शुरुआत हुई, हमारे देश में रेडियो से पहला समाचार बुलेटिन 19 जनवरी 1936 को मुंबई से प्रसारित हुआ था।

इस “World Radio Day” निबंध के माध्यम से “Radio”  से जुडी कुछ जरुरी जानकारी हमने इस पोस्ट के जरिये पहुंचा रहे है। चलो शुरुवात करते है…

Essay Writing

10 Lines on World Radio Day in Hindi (Set-1)

  1. “विश्व रेडियो दिवस” 13 फरवरी को हर साल UNESCO द्वारा मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार रेडियो को “मानवता के इतिहास का अहम हिस्सा” के रूप में माना जाता है।
  2. विश्व रेडियो दिवस इस नई दुनिया के इतिहास की सबसे बेहतरीन घटनाओं में से एक है। रेडियो का आविष्कार इटली के विश्व-प्रसिद्ध भौतिकशास्त्री गुगलेल्मो मारकोनी (Guglielmo Marconi) ने दिसंबर, 1895 में किया था।
  3. विश्व रेडियो दिवस का महत्वपूर्ण उद्देश्य, रेडियो के लाभार्थी तथ्यों के बारे में लोगों को बताने के लिए, इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना है।
  4. इस दिन प्रख्यात हस्तियों के भाषणों के साथ मनाया जाता है, और इसे कई चैनलों पर प्रसारित किया जाता है।
  5. अतीत में “रेडियो” प्रसारण का एक अनिवार्य हिस्सा था, जिसके माध्यम से लोगो तक समाचार पहुंचाया जाता था, और लोग उसी का आनंद लेते थे।
  6. डेटा और सूचना के प्रसारण के लिए रेडियो एक सही तरीका है। रेडियो ने एफएम (Frequency Modulation) चैनलों के विस्तार के माध्यम से अपनी उपयोगिता बढ़ाई है।
  7. अंतरराष्ट्रीय प्रसारण कंपनियां भी कभी-कभी किसी सिग्नल या सर्वर की विफलता के दौरान रेडियो को पसंद करती हैं क्योंकि इसकी कनेक्ट करने की व्यापक क्षमता होती है।
  8. भारत में पहला रेडियो 8 अगस्त, 1921 को संगीत के विशेष कार्यक्रम से शुरुआत हुई, हमारे देश में रेडियो से पहला समाचार बुलेटिन 19 जनवरी 1936 को मुंबई से प्रसारित हुआ था।
  9. मैसूर में 10 सितंबर, 1934 को “आकाशवाणी” नाम से 250 वाट क्षमता का केन्द्र खुला। इसके बाद 8 जून, 1936 को इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन सर्विस के ब्रिटान नियोलेन फिल्डेन ने “All India Radio” नाम दिया। 1941 में सूचना प्रसारण विभाग बना। 1947 के पूर्व भारत में मात्र 9 रेडियो स्टेशन थे।

You Can Buy : Soft Toys Teddy bear

10 Lines on World Radio Day in Hindi (Set-2)

  1. यूनेस्को द्वारा हर साल 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है।
  2. विश्व रेडियो दिवस संयुक्त राष्ट्र के अनुसार रेडियो को “मानवता के इतिहास का हिस्सा” के रूप में मनाता है।
  3. विश्व रेडियो दिवस प्रख्यात हस्तियों के भाषणों के साथ मनाया जाता है और इसे कई चैनलों पर प्रसारित किया जाता है।
  4. इस दिन का महत्वपूर्ण उद्देश्य रेडियो के लाभार्थी तथ्यों के बारे में लोगों को बनाने या स्वीकार करने के लिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना है।
  5. यह लंबे समय से उपयोग में है और समाचार सुनने का सबसे उपयोगी साधन है।अतीत में, रेडियो प्रसारण का एक अनिवार्य हिस्सा था
  6. विश्व रेडियो दिवस इस नई दुनिया के इतिहास की सबसे बेहतरीन घटनाओं में से एक है।
  7. लोगों को रेडियो का सार समझाने के लिए यह दिन हर साल मनाया जाता है।
  8. डेटा और सूचना के प्रसारण के लिए रेडियो एक सही तरीका है।
  9. अंतरराष्ट्रीय प्रसारण कंपनियां भी कभी-कभी किसी सिग्नल या सर्वर की विफलता के दौरान रेडियो को पसंद करती हैं क्योंकि इसकी कनेक्ट करने की व्यापक क्षमता होती है।
  10. आधुनिकीकरण और क्रांतिकारी परिवर्तन के इस युग में भी, रेडियो बेहतरीन समाचार स्रोतों में से एक है।

10 Lines on World Radio Day in English

  1. World Radio Day is celebrated on the 13th of February every year by UNESCO.
  2. World Radio Day celebrates radio as “part of humanity’s history” according to the United Nations.
  3. World Radio Day is celebrated with speeches of eminent personalities and broadcasting the same over several channels.
  4. This day’s vital aim is to reach as many people as possible to create or acknowledge people about the beneficiary facts of radio.
  5. In the past, radio was an essential part of transmission for which people could hear news or get an idea of the same.
  6. It has been in use for a long and is the most useful means of listening news.
  7. World Radio Day is one of the finest events in the history of this new world.
  8. This day is celebrated every year to make people understand the essence of a radio.
  9. Radios are the perfect way for the transmission of data and information.
  10. International broadcasting companies also prefer radio at times during some signal or server failure because of its broad ability to connect.
  11. Even in this era of modernization and revolutionary changes, radio is one of the finest news sources.

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको 10 Lines on World Radio Day निबंध के माध्यम से “Radio”  से जुडी कुछ जरुरी जानकारी हमने इस पोस्ट के जरिये
आप तक पहुंच रहे है। हमे उम्मीद है के आप को “World Radio Day”  पर दी गई जानकारी आप लोगों को अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए और Please Social में इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके, ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों ताकि पहुंच सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top