10 Interesting Facts About Ravana

आज हम 10 Interesting Facts About Ravana साझा कर रहे हैं। यह लेख उन छात्रों की मदद कर सकता है जो हिंदी में रावण के बारे में जानकारी की तलाश में हैं। यह निबंध बहुत ही सरल और याद रखने में आसान है। इस निबंध का स्तर मध्यम है इसलिए कोई भी छात्र इस विषय पर लिख सकता है।

Essay Writing

10 Interesting Facts About Ravana (Set # 1)

  1. रावण कभी भी क्रूर शासक नहीं थे।
  2. रावण का महल लंका में त्रिकूट पर्वत के ऊपर स्थित था।
  3. रावण भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त थे कहा जाता है कि आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में विशाल शिवलिंग जो है जिसे रावण ने ही स्थापित किया था वहां शिवलिंग और रावण दोनों की मछुआरे समुदाय द्वारा पूजा की जाती है।
  4. रावण का जन्म महर्षि विश्रवा राजकुमारी कै‌केसी main हुआ था जिसने उन्हें आंशिक रूप से ब्राह्मण और आंशिक रूप से बना दिया था एक मिश्रण होने के बाद भी राम ने रावण की महा ब्राह्मण के रूप में प्रशंसा की थी और यही कारण है कि रावण को मारने के लिए अश्वमेघ यज्ञ करना पड़ा था।
  5. दोस्तों क्या आपको पता है श्रीलंकाई ग्रंथों के अनुसार रावण ने राम को युद्ध शुरू करने के लिए एक शुभ समय का सुझाव दिया था और उन्हें विजय होने का आशीर्वाद भी दिया था।
  6. क्या आपको पता है श्री राम ने रावण के अंतिम सांस जब ले रहे थे तो उन्होंने अपने भाई लक्ष्मण से कहा था कि वह रावण के पास जाए और उनसे बहुमूल्य ज्ञान प्रदान करें रावण ने लक्ष्मण जी को यह समझाया कि कभी भी उन्हें सारथी रसोई द्वारपाल और उनके भाइयों के साथ हमेशा अच्छे संबंध रखना चाहिए क्योंकि यह वह व्यक्ति होते हैं जो हमें कभी भी नुकसान पहुंचा सकते हैं साथ ही उन्होंने लक्ष्मण को यह भी कहा था कि वह हमेशा ज्योतिष और सितारों की गति में विश्वास करें जो कभी भी गलत नहीं हो सकता।
  7. क्या आपको पता है रावण एक महान संगीतकार थे और बहुत अच्छे वीणा वादक भी थे उन्होंने शिव तांडव तक की रचना की और उन्होंने कई रागों का अविष्कार भी किया है।
  8. रावण को बहुत अच्छी तरह से पता था कि उसका वध श्री राम के हाथों होगा और उसे मोक्ष मिलेगी पर उसने सबसे पहले अपने भाइयों और और बेटे को श्री राम से युद्ध लड़ा कर उन्हें मोक्ष प्राप्त करवाया और अंत में वह खुद आए।
  9. क्या आपको पता है रावण का सही नाम दशानन है और रावण नाम उन्हें भगवान शिव से मिला था।
  10. रावण शुरू से ही महाज्ञानी रहे है।

10 Interesting Facts About Ravana (Set # 1)

  1. तकनीकी रूप से, रावण ब्रह्मा का परपोता था।
  2. रावण ने मरते हुए राम के लिए एक यज्ञ किया।
  3. रावण ने लक्ष्मण को बहुमूल्य ज्ञान दिया।
  4. रावण एक असाधारण वीणा वादक था।
  5. रावण इतना शक्तिशाली था, वह ग्रहों के संरेखण में भी हस्तक्षेप कर सकता था
  6. रावण अपने आने वाले कयामत से अच्छी तरह वाकिफ था।
  7. क्या आपने कभी सोचा है कि रावण के 10 सिर क्यों थे?
  8. उन्हें जीवन में बाद में रावण नाम मिला, और वह भी शिव से।
  9. रावण को अपनी ही पत्नी ने शर्मसार कर दिया, जिससे अंततः उसका पतन हुआ।
  10. रावण और उसका भाई कुंभकरण वास्तव में विष्णु के द्वारपालों के अवतार थे।
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment