10 Lines Essay on Football

10 Lines Essay on Football

FootBall (Soccer)

10 Lines Essay on Football, इन पंक्तियों को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि फुटबॉल का खेल क्या है, फुटबॉल का दूसरा नाम क्या है, फुटबॉल का नाम कैसे पड़ा, फुटबॉल टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं, गोल पोस्ट क्या होता है, गोल क्या होता है, गोलकीपर क्या करता है गोल पोस्ट, फुटबॉल खेल में रेफरी क्या करता है, फुटबॉल खेल की समय अवधि क्या है, अतिरिक्त समय क्या है और फुटबॉल में पेनल्टी शूटआउट आदि।

फुटबॉल दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। यह उत्साह और रोमांच का खेल है क्योंकि कोई नहीं जानता कि मैच किस पल में अपनी बारी ले लेगा। कहा जा सकता है कि फुटबॉल का खेल अनिश्चितताओं से भरा है।

फुटबॉल एक बेहतरीन खेल है और दुनिया के साथ-साथ भारत में भी यह काफी लोकप्रिय है। खेल केवल 90 मिनट का है लेकिन यह गोल करने से लेकर स्वयं के लक्ष्यों का बचाव करने तक सभी उत्साह देता है। कभी-कभी ऐसा होता है जब मैच में परिणाम नहीं आता है, तो 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है और यदि परिणाम फिर से वही होता है तो खेल का फैसला पेनल्टी शूटआउट द्वारा किया जाता है जिसमें दोनों टीमों को 5 प्रयास दिए जाते हैं।

मेरा प्रिय खेल फुटबॉल
(10 Lines Essay on Football in Hindi)

Essay Writting

10 Lines Essay on Football in Hindi

  1. फुटबॉल एक आउटडोर खेल है जो दुनिया में सबसे लोकप्रिय है।
  2. उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में फुटबॉल को “सॉकर” भी कहा जाता है।
  3. फुटबॉल नाम दो शब्दों “फुट” और “बॉल” से मिलकर बना है जहां खिलाड़ी दौड़ते हैं और अपने पैर से एक बड़ी गेंद को लात मारते हैं।
  4. फुटबॉल दो टीमों के बीच खेला जाता है और प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं और इनमें से एक खिलाड़ी गोलकीपर होता है।
  5. एक बड़े मैदान के दोनों सिरों पर “गोल पोस्ट” का निर्माण किया जाता है जहाँ उस गोलपोस्ट के साथ एक बड़ा जाल बंधा होता है।
  6. प्रत्येक खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ प्रतिस्पर्धा करता है और गेंद को प्रतिद्वंद्वी के गोल पोस्ट में लात मारने की कोशिश करता है जिसे “गोल” कहा जाता है।
  7. दो गोलकीपर अपनी टीम के गोल पोस्ट के सामने खड़े होते हैं ताकि एक गोल बचाने के लिए गेंद उनके गोल पोस्ट में प्रवेश न कर सके।
  8. फुटबॉल के खेल में एक रेफरी होता है जो एक खिलाड़ी द्वारा बनाए गए गोल का न्याय करता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि खेल ईमानदारी से खेला जाए।
  9. फुटबॉल का खेल 90 मिनट का होता है जिसमें 10 मिनट के ब्रेक के साथ 45 मिनट के दो सत्र होते हैं।
  10. कोई गोल या समान गोल न होने की स्थिति में, 30 मिनट का अतिरिक्त समय और अंत में प्रत्येक टीम को 5 प्रयासों का “पेनल्टी शूटआउट” दिया जाता है।
10 Lines Essay on Football
10 Lines Essay on Football

10 Lines Essay on Football in English

  1. Football is an outdoor game which is most popular in the world.
  2. Football is also called as “Soccer” in North America, South Africa and Australia.
  3. The name football is a combination of two words, “Foot” and “Ball” where players run and kick a big ball from their foot.
  4. Football is played between two teams and each team has 11 players in it and one of the players is a goalkeeper.
  5. There is “Goal Post” constructed at the both ends of a big ground where a big net is tied with that goalpost.
  6. Each player competes with his opponent and tries to kick the ball into opponent’s goal post which is called as “Goal”.
  7. Two goalkeepers stand in front of their team’s goal post in order to prevent the ball entering their goal post to save a goal.
  8. There is a referee in football game who judges the goal scored by a player and also ensures that the game is played honestly.
  9. The game of football is of 90 minutes with two sessions of 45 minutes each with a brake of 10 minutes.
  10. In case of no goal or equal goals, extra time of 30 minutes and finally “Penalty Shootout” of 5 attempts is given to each team.

हमे उम्मीद है, आप को हमारा यह पोस्ट अच्छ लगा होगा। हम ने इस पोस्ट माध्यम से आप सभी को फुटबॉल के खेल के बारे मै 10 Lines Essay on Football के रूप मै विस्त्रतित जानकारी दी है। आप इस पोस्ट को सॉइल मीडियल से माध्यम से अपने दोस्त को भी साझा भी कर सकते है।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *