10 Lines Essay On Road Safety

10 Lines Essay On Road Safety

सड़क सुरक्षा

हेलो दोस्तों,

आज हम आप के लिए लेकर आये है, 10 Lines Essay Road Safety, हम सब को पता है की आज की दुनिया में सड़क और परिवहन हर इंसान का एक अभिन्न अंग बन गया है। प्रत्येक वक्तियो किसी न किसी रूप में सड़क उपयोगकर्ता ही है।आज के समय सड़क परिवहन दूरियों को कम करने का के सरन उपाये है, लेकिन इसने जीवन जोखिम का डर बहुत बड़ा दिया है, हर साल सड़क हादसों में लाखों लोगों की जान जाती है और करोड़ों लोग गंभीर रूप से घायल होते हैं। केवल भारत में ही हर साल लगभग अस्सी हजार लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं जो पूरी दुनिया में होने वाली कुल मौतों का तेरह प्रतिशत है।

ज्यादातर मामलों में दुर्घटनाएं या तो लापरवाही के कारण होती हैं या सड़क उपयोगकर्ता की सड़क सुरक्षा जागरूकता की कमी के कारण होती हैं। इसलिए, सड़क सुरक्षा शिक्षा उतनी ही आवश्यक है जितनी कि जीवित रहने के अन्य बुनियादी कौशल। हमारा उद्देश्य इस “10 lines essay road Safety”, सड़क सुरक्षा जानकारी आसानी से प्रदान करना है और आप इसकी सहयता से स्कूल स्तर मैं आयोजित निबंध प्रतियोगिताओं मैं भाग के सकते है।

Essay Writing

10 Lines Essay On Road Safety in English

  1. A road accident is a very common affair in the country. People don’t know anything about road safety and it is a very big cause behind these accidents. 
  2. The first basic road safety rule is to follow traffic signals while driving or crossing the road.
  3. Red light means stop, green light means go, and yellow light means must be ready to wait.
  4. Teach your kids to pay attention to the traffic and only cross the road when there is no vehicle in our eyesight. It could be hard and time-consuming, but you still need to wait to be safe.  
  5. If there is any over bridge or zebra crossing, then use it. Walking in an overbridge or in zebra crossing is so safe for everyone.
  6. Using Mobile Phone while driving is a major reason of road accidents.
  7. High speed of vehicle while driving is another reason of road accidents.
  8. We should only cross the road on zebra crossing as it is also important to follow road safety rules for pedestrians.
  9. Teach all these rules to your kids. These rules could be lifesaving for them. And we all also need to follow these simple road safety rules. 
  10. Road safety week is organised every year in January / February to make aware people and children on traffic rules.

Essay Writing

10 Lines Essay On Road Safety in Hindi

  1. देश में सड़क दुर्घटना होना एक आम बात है। लोग सड़क सुरक्षा के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं और यह इन दुर्घटनाओं के पीछे एक बहुत बड़ा कारण है।
  2. सड़क सुरक्षा का पहला बुनियादी नियम है कि वाहन चलाते या सड़क पार करते समय यातायात संकेतों का पालन करें।
  3. लाल बत्ती का अर्थ है रुकना, हरी बत्ती का अर्थ है जाना, और पीली बत्ती का अर्थ है प्रतीक्षा के लिए तैयार रहना।
  4. अपने बच्चों को ट्रैफिक पर ध्यान देना सिखाएं और सड़क पार तभी करें जब हमारी नजर में कोई वाहन न हो। यह कठिन और समय लेने वाला हो सकता है, लेकिन आपको अभी भी सुरक्षित होने के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है।
  5. अगर कोई ओवर ब्रिज या जेब्रा क्रासिंग है तो उसका इस्तेमाल करें। ओवरब्रिज या जेब्रा क्रॉसिंग पर चलना सभी के लिए सुरक्षित है।
  6. वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करना सड़क हादसों का एक प्रमुख कारण है।
  7. वाहन चलाते समय वाहनों की तेज गति सड़क हादसों का एक अन्य कारण है।
  8. हमें जेब्रा क्रॉसिंग पर ही सड़क पार करनी चाहिए क्योंकि पैदल चलने वालों के लिए सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना भी जरूरी है।
  9. अपने बच्चों को ये सारे नियम सिखाएं। ये नियम उनके लिए जीवन रक्षक हो सकते हैं। और हम सभी को भी इन सरल सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की आवश्यकता है।
  10. यातायात नियमों के प्रति लोगों और बच्चों को जागरूक करने के लिए हर साल जनवरी/फरवरी में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाता है।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको सड़क सुरक्षा पर निबंध 10 Lines Essay On Road Safety के बारे में जानकारी मिली होगी, हमे अपने वाहन को speed को control मैं रखना चाहिए, हमें अपनी सुरक्षा के लिए दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और चौपहिया वाहन में सीट बेल्ट बांधना चाहिए। शासन  Road Safety नियमों के प्रति लोगों और बच्चों को जागरूक करने के लिए हर साल जनवरी / फरवरी में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाता है। हमे भी इस का हिस्सा बनना किये। अगर आप को हमारा पोस्ट अच्छा लाहा हो तो Please Social मीडिया के माध्यमसे शेयर करे और हमे कमेंट बॉक्स मैं कमेंट कर के बायते के “सड़क सुरक्षा” हमारे लिए जरुरी क्यों है?

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top