10 Lines on Indian Farmer

आज हम आपको देश के रियल हीरो “Indian Farmer” के बारे में 10 Lines on Indian Farmer, (भारत में कृषि) जानकारी दे रहे है। किसान वह है जो हम सभी के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये वही हैं जो हमें भूख लगने पर खाना देते हैं। किसानों के बिना, हम कोई भी भोजन नहीं खा सकते हैं। किसान फसल, पशुपालन करता है और आपनी मेहनत से समाज के लिए बहुत कुछ करता है।

किसान को कृषक के रूप में भी जाना जाता है। वे मुख्य रूप से खेती व पशु पालन करते हैं। वे उपभोग के लिए आवश्यक कच्चे माल का उत्पादन करते हैं। किसान वह है जिसे फसल उगाने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि कीट का हमला, सूखा और बाढ़। एक किसान का जीवन काफी कठिन होता है। बहुत से किसान निम्न मध्यमवर्गीय समाज से ताल्लुक रखते हैं।

Read More about Essay Essay on Environmental Pollution and it’s Types here

10 Lines on Indian Farmer

Essay Writing

10 Lines on Indian Farmer in Hindi

  1. किसान देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। हर किसान का सम्मान करना हमारा एकमात्र कर्तव्य है, क्योंकि वे फसल उगाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।
  2. श्री लाल बहादुर शास्त्री, भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री ने किसान के संबंध में “जय जवान और जय किसान” का नारा दिया था।
  3. बीज तैयार करने से लेकर फसल की कटाई तक किसान अपने खेत की देखभाल करते हैं। देश के किसान हमेसा से गर्मी, बारिश या सर्दी की परवाह किए बिना अपने काम को निरंतर गति प्रदान करते रहे है।
  4. किसानों का जीवन काफी चुनौतीपूर्ण होता है, किसान को सुबह से शाम तक अपने खेत में काम करते देखे जा सकते हैं।
  5. मानव समाज के अस्तित्व के लिए किसान बहुत आवश्यक हैं। किसान, फसल की खेती करते हुए, अपने फसल को मंडियों में जा कर अनाज बेचने तक का काम करते है, तब जाकर उन्हें अपनी जीविका के लिए पैसे कमाते हैं।
  6. हमारे इंजनीयर, देश के किसान के विभिन्न कार्यों के लिए नये नये टेक्नोलॉजी वाले उपकरण तैयार कर रहे है, जिसके प्रयोग से फसलों की अच्छी पैदावार हो, जिससे हमरे किसान को इसका निरंतर लाभ मिलता रहे।
  7. हमारे वैज्ञानिक, फसलों को बीमारियों और कीड़ो-मकोड़ो से बचने के लिए नये नये दवाइयां बना रहे है, ताकि फसलों की अच्छी पैदावार हो, साथ ही इन बातों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है की इन दवाइयों से हमारे स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े। 
  8. किसान समाज का निर्माता है, जिस प्रकार कृषि देश का एक अनिवार्य अंग है, उसी प्रकार देश के आर्थिक विकास में किसानों का बहुत बड़ा योगदान है।
  9. सरकार विभिन्न योजनाएं और नीतियां प्रदान कर रही है, जिनके माध्यम से किसान को लाभ मिलना चाहिए। सरकार को चाहिए कि वह किसानों के विकास को लिए एयर भी गंभीर कदम उठाए। ताकि देश के अन्नदाता का सही तरह से विकास हो पाए। 
  10. किसान देश के रियल हीरो हैं, क्योंकि वे कई कठिनाइयों और हर चुनौतीपूर्ण का डटकर सामना करते है, और फिर भी हमें भोजन देने के लिए डटे रहते हैं।

10 Lines on Indian Farmer

Conclusion

हमे उम्मीद है की हम आप को देश के रियल हीरो के बारे मैं 10 Lines on Indian Farmer जानकारी दी है जो आप को अच्छी लगी होंगे। आपको हमारे पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाइक करें और कमेंट बॉक्स पर कमेंट करें।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top