10 lines on Lohri Festival

10 lines on Lohri Festival

आज हम आपके लिए पर एक आसान निबंध लेकर आए हैं 10 lines on Lohri Festival, लोहड़ी पंजाबी लोग का एक प्रमुख त्योहार है, लोहड़ी के दिन सभी लोग आग की लपटों में मूंगफली गजक में वे आदि चढ़ाते हैं घर लौटते समय सभी लोग लोहड़ी से दो-चार कोयले अपने साथ लेकर भी जाते हैं

Read More about wishes of Happy Makar Sankranti & Lohri click here

Image Source : Google (10 lines on Lohri Festival)

Essay Writing

10 lines on Lohri Festival in Hindi

  1. लोहड़ी भारत का एक प्रमुख त्योहार है जिसे पंजाबी लोग बड़े ही उत्साह और खुशियों से मनाते हैं।
  2. लोहड़ी का पर्व मकर संक्रांति के एक दिन पहले मनाया जाता है।
  3. लोहरी मनाने के लिए रात्रि में खुले स्थान में आग जलाई जाती है परिवार व आसपास के सभी लोग घेरा बनाकर आग के पास बैठते हैं और गाना नृत्य करते हैं।
  4. लोहड़ी के दिन सभी लोग आग की लपटों में मूंगफली गजक में वे आदि चढ़ाते हैं, घर लौटते समय सभी लोग लोहड़ी से दो-चार कोयले अपने साथ लेकर भी जाते हैं।
  5. सभी एक दूसरे से गले मिलते हैं और इस दिन की बधाई देते हैं पंजाब हरियाणा दिल्ली और उत्तर प्रदेश में यह त्यौहार विशेष रूप से मनाया जाता है।
  6. “वाटी मंजू विराट्टू” के तहत खिलाड़ियों को निश्चित समय और दूरी के भीतर बैलों पर काबू करना होता है। “वेलि विराट्टू” के तहत बैलों के सिंग पर सिक्कों की थैली बांधकर खुले मैदान में छोड़ दिया जाता है, और प्रतिस्पर्धियों को इन पर काबू करना होता है। “वाटम मंजूविराट्टू” के तहत बैलों को लंबी रस्सी से बांधा जाता है, और खिलाड़ी को उन पर काबू करना होता है।
  7. प्राचीनकाल में महिलाएं अपने पति को चुनने के लिए जलीकट्टू खेल का सहारा लेती थीं। यह ऐसी परंपरा थी, जो योद्धाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। जो योद्धा बैलों को काबू में कर लेता था, उनको महिलाएं पति के रूप में चुनती थीं।
  8. जलीकट्टू को पहले “सल्लीकास” कहते थे, बाद में इसका नाम बदल कर “जलीकट्टू” कर दिया गया। जो व्यक्ति लंबे समय तक बैल को काबू में रख लेता है, उसे सिकंदर की उपाधी दी जाती है।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि 10 lines on Lohri Festival के माध्यम से आपको Lohri के बारे में जानकारी मिली होंगे , जल्‍लीकट्टू  तमिलनाडु के गौरव तथा संस्कृति का पर्व माना जाता है। जो पोंगल त्यौहार पर आयोजित कराया जाता है। हमे उम्मीद है के आप को जल्‍लीकट्टू पर रोचक जानकारी मिली होगी और जो आपको पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स को लाइक और कमेंट करें।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *