mother-day-2021

History of Mother’s Day 2021

मदर्स डे एक छुट्टी है जो मातृत्व का सम्मान करती है जिसे दुनिया भर में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मदर्स डे 2021 रविवार, 9 मई को होगा। 1908 में अन्ना जार्विस द्वारा मदर्स डे का अमेरिकी अवतार बनाया गया था और 1914 में एक आधिकारिक अमेरिकी अवकाश बन गया। जार्विस बाद में छुट्टी के व्यावसायीकरण की निंदा करेगा और बाद वाला हिस्सा खर्च करेगा। उसके जीवन को कैलेंडर से हटाने की कोशिश कर रहा है। जबकि तिथियां और उत्सव भिन्न होते हैं, मदर्स डे में पारंपरिक रूप से फूल, कार्ड और अन्य उपहारों के साथ माताओं को प्रस्तुत किया जाता है।

मातृ दिवस का इतिहास

माताओं और मातृत्व के उत्सवों का पता प्राचीन यूनानियों और रोमनों पर लगाया जा सकता है, जिन्होंने मातृ देवी रिया और साइबेले के सम्मान में त्यौहारों का आयोजन किया, लेकिन मातृ दिवस के लिए सबसे स्पष्ट आधुनिक मिसाल “मदरिंग संडे” के रूप में जाना जाने वाला प्रारंभिक ईसाई त्योहार है।

एक बार यूनाइटेड किंगडम और यूरोप के कुछ हिस्सों में एक प्रमुख परंपरा के बाद, यह उत्सव लेंट में चौथे रविवार को पड़ा और इसे मूल रूप से एक ऐसे समय के रूप में देखा गया, जब वफादार अपने “मातृ चर्च” में लौट आएंगे – जो उनके घर के आसपास के मुख्य चर्च हैं -एक विशेष सेवा के लिए।

समय के साथ मदरिंग संडे परंपरा एक अधिक धर्मनिरपेक्ष अवकाश में स्थानांतरित हो गई, और बच्चे अपनी माताओं को फूलों और प्रशंसा के अन्य टोकन के साथ पेश करेंगे। 1930 और 1940 के दशक में अमेरिकी मातृ दिवस के साथ विलय से पहले यह प्रथा अंततः लोकप्रियता में फीकी पड़ गई।

History of Mother’s Day 2021

एन रीव्स जार्विस और जूलिया वार्ड होवे

संयुक्त राज्य अमेरिका में 19 वीं शताब्दी की तारीख के रूप में मनाया जाने वाला मातृ दिवस की उत्पत्ति। गृह युद्ध से पहले के वर्षों में, पश्चिम वर्जीनिया के एन रीव्स जार्विस ने स्थानीय महिलाओं को अपने बच्चों की देखभाल कैसे करें, यह सिखाने के लिए “मदर्स डे वर्क क्लब” शुरू करने में मदद की।

ये क्लब बाद में देश के एक क्षेत्र में एक एकीकृत बल बन गए, जो अभी भी गृह युद्ध में विभाजित है। 1868 में जार्विस ने “माताओं की मित्रता दिवस” ​​का आयोजन किया, जिस पर माताओं ने सुलह को बढ़ावा देने के लिए पूर्व संघ और संघि सैनिकों के साथ इकट्ठा किया।

मदर्स डे का एक अन्य अग्रदूत उन्मूलनवादी और जुलिया वार्ड होवे से आया था। 1870 में हॉवे ने “मदर्स डे उद्घोषणा” लिखी, जिसमें कहा गया था कि माताओं ने विश्व शांति को बढ़ावा देने के लिए एकजुट होने के लिए कहा। 1873 में होवे ने “मदर्स पीस डे” के लिए हर 2 जून को मनाया जाता है।

अन्य शुरुआती मातृ दिवस के अग्रदूतों में जूलियट काल्होन ब्लाकली, एक संयमी कार्यकर्ता शामिल हैं, जिन्होंने 1870 के दशक में अल्बियन, मिशिगन में एक स्थानीय मातृ दिवस को प्रेरित किया था। इस बीच, मैरी टूल्स साससेन और फ्रैंक हेरिंग की जोड़ी, इस बीच, दोनों ने 19 वीं और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में मदर्स डे का आयोजन करने का काम किया। कुछ ने हिरिंग को “मदर्स डे का पिता” भी कहा है।

अन्ना जार्विस

Anna Maria Jarvis was the founder of Mother's Day
Anna Maria Jarvis was the founder of Mother’s Day


आधिकारिक मातृ दिवस की छुट्टी 1900 में अन्ना रीव्स जार्विस की बेटी अन्ना जार्विस के प्रयासों के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुई। अपनी मां की 1905 की मृत्यु के बाद, अन्ना जार्विस ने अपने बच्चों के लिए बलिदान की गई माताओं को सम्मानित करने के तरीके के रूप में मदर्स डे की कल्पना की।

जॉन वानमेकर नाम के फिलाडेल्फिया डिपार्टमेंट स्टोर के मालिक से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के बाद, मई 1908 में उन्होंने वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन के मेथोडिस्ट चर्च में पहला आधिकारिक मातृ दिवस समारोह आयोजित किया। उसी दिन फिलाडेल्फिया में वानमेकर के एक रिटेल स्टोर में हजारों लोग मातृ दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए।

अपनी पहली मातृ दिवस की सफलता के बाद, जार्विस-जो अविवाहित और अपने पूरे जीवन में निःसंतान रहीं – ने अपनी छुट्टी को राष्ट्रीय कैलेंडर में जोड़ा। यह मानते हुए कि अमेरिकी अवकाश पुरुष उपलब्धियों के पक्षपाती थे, उन्होंने समाचार पत्रों और प्रमुख राजनेताओं को एक बड़े पत्र लेखन अभियान की शुरुआत की जिसमें मातृत्व का सम्मान करने वाले एक विशेष दिन को अपनाने का आग्रह किया गया।

1912 तक कई राज्यों, कस्बों और चर्चों ने वार्षिक अवकाश के रूप में मदर्स डे को अपनाया था, और जार्विस ने अपने उद्देश्य को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए मदर्स डे इंटरनेशनल एसोसिएशन की स्थापना की थी। 1914 में राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने मई में मदर्स डे के रूप में दूसरे रविवार को आधिकारिक रूप से स्थापित करने के लिए एक हस्ताक्षर किए।

जार्विस ने मातृ दिवस सार्वजनिक तय किया

अन्ना जार्विस ने मूल रूप से मातृ दिवस की कल्पना माताओं और परिवारों के बीच व्यक्तिगत उत्सव के दिन के रूप में की थी। दिन के उसके संस्करण में बिल्ला के रूप में एक सफेद कार्नेशन पहने हुए और एक की मां या चर्च की सेवाओं में भाग लेने के लिए शामिल था। लेकिन एक बार जब मदर्स डे एक राष्ट्रीय अवकाश बन गया, तो इसकी लोकप्रियता पर पूंजी लगाने वालों, कार्ड कंपनियों और अन्य व्यापारियों के लिए बहुत पहले नहीं था।

जबकि जार्विस ने शुरुआत में पुष्प उद्योग के साथ मातृ दिवस की प्रोफ़ाइल को बढ़ाने में मदद करने के लिए काम किया था, 1920 तक वह इस बात से खफा हो गई थी कि छुट्टी का व्यवसायीकरण कैसे हुआ। उसने बाहरी रूप से परिवर्तन की निंदा की और लोगों से मातृ दिवस के फूल, कार्ड और कैंडी खरीदना बंद करने का आग्रह किया।

जार्विस ने अंततः मदर्स डे मुनाफाखोरों के खिलाफ एक खुले अभियान का सहारा लिया, जिसमें हलवाई, फूलवाला और यहां तक ​​कि दान के खिलाफ भी बात की गई। उसने उन समूहों के खिलाफ अनगिनत मुकदमे चलाए, जिन्होंने “मातृ दिवस” ​​नाम का इस्तेमाल किया था, आखिरकार वह अपनी निजी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा कानूनी फीस में खर्च करता है। 1948 में अपनी मृत्यु के समय तक जार्विस ने छुट्टी को पूरी तरह से अस्वीकार कर दिया था, और यहां तक ​​कि सरकार को अमेरिकी कैलेंडर से हटाने के लिए सक्रिय रूप से पैरवी की।

History of Mother’s Day 2021

दुनिया भर में मातृ दिवस

जबकि मदर्स डे के संस्करण दुनिया भर में मनाए जाते हैं, देश के आधार पर परंपराएं बदलती हैं। उदाहरण के लिए, थाईलैंड में, वर्तमान रानी, ​​सिरीकिट के जन्मदिन पर अगस्त में मदर्स डे हमेशा मनाया जाता है।

मदर्स डे का एक और वैकल्पिक पालन इथियोपिया में पाया जा सकता है, जहां परिवार प्रत्येक गाने को गाने के लिए इकट्ठा करते हैं और मातृत्व का सम्मान करने वाले बहुउद्देश्यीय जश्न मनाने वाले एंट्रोस्ट के हिस्से के रूप में एक बड़ी दावत खाते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, माताओं और अन्य महिलाओं को उपहार और फूल भेंट करके मातृ दिवस मनाया जाता है, और यह उपभोक्ता खर्च के लिए सबसे बड़ी छुट्टियों में से एक बन गया है। परिवार भी माताओं को खाना पकाने या अन्य घरेलू कामों जैसी गतिविधियों से एक दिन की छुट्टी देकर मनाते हैं।

कई बार, मदर्स डे राजनीतिक या नारीवादी कारणों को लॉन्च करने की तारीख भी रहा है। 1968 में, मार्टिन लूथर किंग जूनियर की पत्नी कोरेटा स्कॉट किंग ने मातहत महिलाओं और बच्चों के समर्थन में एक मार्च की मेजबानी के लिए मदर्स डे का इस्तेमाल किया। 1970 के दशक में महिलाओं के समूहों ने भी अवकाश का उपयोग समान अधिकारों की आवश्यकता और चाइल्डकैअर की पहुँच को उजागर करने के लिए किया था।

दुनिया भर में कई लोग मदर डे पर अपनी मां को कुछ खास तोहफे गिफ्ट करते हैं जैसे कार्ड फूल, केक, ज्वेलरी, चॉकलेट , हस्त निर्मित वस्तुएं, उपहार में देते हैं,  इस मातृ दिवस को यादगार बनाने के लिए दुनिया भर के लोग अपनी माता के लिए अलग अलग तरीके से इस दिन को एक पर्व के रूप में मनाते हैं।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी मातृ दिवस के ऊपर अगर अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताएं। 🙂 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *